माइग्रेन का दर्द आज के समय में किसी भी उम्र में हो सकता है। इस दर्द को सहना कितना मुश्किल होता है। इसके दर्द के कई कारण होते हैं। बता दे की, इस लिस्ट में जीवनशैली में बदलाव, खान-पान, कमजोर आंखें, तनाव, डिप्रेशन आदि शामिल हैं। वहीं, माइग्रेन का दर्द आम दवाओं से भी आसानी से दूर नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मेंहदी का तेल- बता दे की, बालों में मेंहदी लगाने से बालों की ग्रोथ होती है और सिर में ठंडक आती है। इसी तरह, मेंहदी के तेल में मौजूद शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एनाल्जेसिक गुण माइग्रेन के दर्द को शांत करते हैं।

नीलगिरी का तेल- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह एक अच्छे एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है। वहीं, सिरदर्द के संक्रमण को रोकने, मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने, अस्थमा की समस्या से निपटने के लिए आप यूकेलिप्टस के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेपरमिंट ऑयल- बता दे की, इस तेल में मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों के अवसाद को दूर करता है। पेपरमिंट ऑयल माइग्रेन के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तेल है।

Related News