गर्मी की छुट्टियों की बात आती है तो हम सबसे पहले हिल स्टेशन घूमने की सोचते हैं। पूरे देश में बहुत सारे हिल स्टेशन हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर जरूर आकर्षित करते हैं। आज हम आपको कुछ अलग हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुन्नार- यदि दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन की बात करें तो इसमें मुन्नार का नाम जरूर लिया जाता है। कपल्स के लिए यह हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है। सितंबर से मई तक का समय यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यहां आप कुछ खूबसूरत झरनों से लेकर हरी-भरी घाटियों तक प्रकृति की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं।

ऊटी- रामेश्वरम के पास स्थित ऊटी हिल स्टेशन दक्षिण के करीब एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बेहद प्रसिद्ध है और ट्रेकिंग प्रेमियों के अलावा, ऊटी को पारिवारिक पिकनिक और साहसिक यात्राओं के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। ऊटी में आप ऊटी की चाय, हाथ से बनी चॉकलेट, सुगंधित तेल और मसाले आदि खरीद सकते हैं।

देवीकुलम- मुन्नार से 8 किमी की दूरी पर स्थित एक सुंदर पिकनिक स्थल है। यह दक्षिण भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है जो प्रकृति का प्रतीक है और इस जगह की सुंदरता अनायास पर्यटकों को आकर्षित करती है। मंगलम देवी मंदिर, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, चिनार वन्यजीव अभयारण्य, मट्टुपेट्टी झील और कुरिंजिमाला अभयारण्य जैसी जगहें हैं।

यारकौद - यह समुद्र तल से 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई तक है। यहां झील के पास ही अन्ना पार्क है, इसके अलावा शेवरई मंदिर और भालू गुफा, बॉटनिकल गार्डन, पगौडा प्वाइंट, किलियार झरने आदि कई बेहतरीन जगहों पर स्थित हैं।

Related News