लाइफस्टाइल डेस्क। हल्दी में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा पर निखार लाने में सहायता करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी के बने फेस पैक चेहरे पर रौनक लाते हैं और चेहरे पर दिखाई देने वाले कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं। आज हम आपको चेहरे पर निखार लाने के हल्दी के दो देसी फेसपैक बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी कारगर साबित होंगे।

1.दोस्तो चेहरे दिखाई देने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए 1 कटोरी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। हल्दी के इस फेसपैक का उपयोग सप्ताह में दो बार करने पर चेहरे पर दिखाई देने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बे समाप्त हो जाएंगे, साथ ही त्वचा गोरी और खूबसूरत बनती हैं।

2.चेहरे पर निखार लाने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच ओटमील, 3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच चंदन का पाउडर और 2 चम्मच खीरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस देसी फेस पैक का प्रयोग करने पर चेहरे पर ग्लो आने लगेगा।

Related News