कई लोगों को सर्दी-खांसी के अलावा गले में खराश (गले का संक्रमण) या सूजन की समस्या हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए चाय सबसे अच्छा उपाय है। बता दे की, ऐसे समय में हर्बल टी को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर की कील को अंदर से दूर रखने के अलावा गले की खराश को दूर करने में कारगर है। आज हम आपको चार हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आप गले की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

पुदीने की चाय - पुदीने में कई एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी जरूरी होते हैं। ऐसे में गले की खराश से राहत पाने के लिए दिन में एक बार पुदीने की चाय का सेवन करें।

कैमोमाइल टी - बता दे की, इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह गले की खराश को दूर करने में मदद करती है। सर्दी के मौसम में सांस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

मुलेठी की चाय- गले से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए मुलेठी सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण गले की खराश को दूर करते हैं। यदि आप मुलेठी की चाय नहीं पीना चाहते हैं तो इसे पानी में मिलाकर गुनगुना कर लें और इससे गरारे करें।

Related News