आम सभी को बेहद पसंद होता है। आम के कई फायदे होते हैं। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

यहां जानिए आम खाने के 5 स्वास्थ्यप्रद कारण-
1. यह त्वचा को साफ करने में मदद करता है:

आम आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे इसे अंदर से साफ करते हैं। यह छिद्रों को कम करता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। नतीजतन, अगर आप परफेक्ट स्किन चाहते हैं तो आम का सेवन करें।

2. यह मधुमेह नियंत्रण में मदद करता है:

मधुमेह को नियंत्रण में रखने के लिए आम के पत्ते एक बेहतरीन उपाय हैं। इसलिए मधुमेह रोगियों को एक बर्तन में 5-6 आम के पत्ते उबालने चाहिए। इसे रात भर के लिए भिगो दें और अगले दिन सुबह छने हुए काढ़े का सेवन करें। इसके अलावा, क्योंकि आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसे कम मात्रा में खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा।

3. इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं:

आम में क्वेरसेटिन, फिसेटिन, आइसोक्वेर्सिट्रिन, एस्ट्रैगैलिन, गैलिक एसिड और मिथाइल गैलेट जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जा सकते हैं। स्तन कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ल्यूकेमिया सभी इन गुणों से सुरक्षित हैं।

4. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है:

आम में विटामिन सी, ए, और अन्य कैरोटीनॉयड भी शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

5. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है:

आम में विटामिन सी, फाइबर और पेक्टिन की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक आदर्श फल बनाता है।

भारत का राष्ट्रीय फल आम सभी लोगों का पसंदीदा है। हालांकि, इसके कई नुकसान भी हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

तो आइए जानते हैं आम खाने के 5 नुकसान:
1. आम में बहुत अधिक कैलोरी होती है, जिससे कुछ लोगों का वजन बढ़ सकता है। एक मध्यम आकार के आम में 150 कैलोरी होती है। इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आम खाते समय उचित मात्रा में ही बने रहें।

2. अधिक मात्रा में आम खाने से दस्त हो सकते हैं। नतीजतन, इस फल का सेवन हमेशा संयम से करने की सलाह दी जाती है। आम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और रेशेदार फल अधिक खाने से दस्त हो सकते हैं।

3. कच्चे आम, विशेष रूप से, अपच का एक आम कारण हैं। नतीजतन, कच्चे आमों की खपत को सीमित करें। इसी तरह, पके आम में कार्बाइड नाम का एक पदार्थ होता है, जो खाने के लिए सुरक्षित हो भी सकता है और नहीं भी।

4. कुछ लोगों को आम से एलर्जी होती है और उनमें नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ, पेट दर्द और छींक आना जैसे लक्षण होते हैं। नतीजतन, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एलर्जी के लिए परीक्षण करवाएं और थोड़ी देर के लिए आम खाने से बचें।

5. आम में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकती है। नतीजतन, यदि आपको मधुमेह है, तो आपको इसका उपयोग करने से पहले चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

Related News