आज के युवाओं में दातों की सेंसेटिविटी की समस्या काफी बढ़ गई हैं, सेंसेटिविटी जब ज्यादा बढ़ जाती हैं तब हम गर्म या ठंडे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तेज दर्द पैदा कर सकती है, जिससे दांतों में झनझनाहट महसूस हो सकती है। दांतों की संवेदनशीलता चेहरे के दर्द और सिरदर्द सहित अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है।

Google

दांतों की संवेदनशीलता के कारण

गलत ब्रश करने की तकनीक: अपने दांतों को बहुत जोर से ब्रश करना या सख्त ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करना इनेमल को खराब कर सकता है और डेंटिन को उजागर कर सकता है, जिससे संवेदनशीलता हो सकती है।

Google

अनुचित फ्लॉसिंग: फ्लॉस करने के लिए गलत तकनीक का उपयोग करने से भी मसूड़ों की सेंसेटिविटी में योगदान हो सकता है।

अपघर्षक पदार्थों का उपयोग: कुछ लोग अपने दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा या अन्य अपघर्षक पदार्थों का उपयोग करते हैं। हालांकि ये अस्थायी रूप से आपकी मुस्कुराहट को उज्ज्वल कर सकते हैं, लेकिन ये तामचीनी को भी नष्ट कर सकते हैं और संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं।

Google

दांतों की सेंसेटिविटी को कम करने के लिए निवारक उपाय

सही टूथपेस्ट का उपयोग करें: संवेदनशील दांतों के लिए तैयार किया गया टूथपेस्ट चुनें, विशेष रूप से पोटेशियम नाइट्रेट युक्त। यह घटक डेंटिन में छोटी नलिकाओं को अवरुद्ध करने में मदद करता है, जिससे संवेदनशीलता प्रतिक्रिया कम हो जाती है।

नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का चयन करें: हमेशा मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें। कठोर बाल इनेमल घिसाव और मसूड़ों की मंदी में योगदान कर सकते हैं, जिससे संवेदनशीलता बढ़ सकती है। क्षति से बचने के लिए ब्रश करने की सही तकनीक सीखना भी महत्वपूर्ण है।

कठोर खाद्य पदार्थों को चबाने से बचें: खाने से पहले बहुत कठोर खाद्य पदार्थों को छोटे टुकड़ों में काट लें। कठोर वस्तुओं को सीधे चबाने से दांत कमजोर हो सकते हैं और संवेदनशीलता बढ़ सकती है।

अम्लीय पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें: शीतल पेय, सिरका आधारित उत्पाद और खट्टे रस जैसे अम्लीय पेय पदार्थ समय के साथ इनेमल को नष्ट कर सकते हैं।

Related News