कई लोग दिन में आठ से दस कप चाय पीते हैं। चूंकि चाय पीना उनकी आदत है इसलिए ऐसा करना उनकी मजबूरी बन जाती है। लेकिन क्या ज्यादा चाय पीने की यह आदत आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकती है? लेकिन क्या यह सच में त्वचा को प्रभावित करता है? आइए इसके बारे में पता करते हैं।

ज्यादा चाय पीने से बेचैनी बढ़ सकती है, यह आंतों के लिए भी हानिकारक है, ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन हो सकती है, ज्यादा चाय पीने से कुछ लोगों में अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

कैफीन के साथ-साथ चाय में थियोफिलाइन भी होता है। बहुत अधिक चाय का सेवन करने से शरीर शुष्क हो सकता है और निर्जलीकरण हो सकता है। इससे कब्ज की गंभीर समस्या होने की संभावना रहती है।

कई लोगों को सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत होती है। यह मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसके अलावा, अगर ग्रे व्यक्ति एंटीबायोटिक दवाओं की खुराक ले रहा है, तो चाय इसके प्रभाव को कम कर सकती है।

दूध से बनी चाय फायदेमंद नहीं होती है। लेकिन सीधे तौर पर यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि चाय पीने से त्वचा का रंग काला होता है। कुछ लोग ऐसा बच्चों को चाय से दूर रखने के लिए कहते हैं। क्‍योंकि चाय में कैफीन होता है, जो बच्‍चों के लिए ठीक नहीं है।

हालाँकि, कुछ लोगों ने इस कथन को सत्य माना। विशेषज्ञों की मानें तो अभी तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है कि चाय पीने से त्वचा काली होती है। आपकी त्वचा का रंग पूरी तरह से आपकी जीवनशैली और मेलेनिन पर निर्भर करता है।

Related News