अभी बारिश हो रही है. बारिश के मौसम में आपको अपनी सेहत का उतना ही ख्याल रखने की जरूरत है जितनी की आपको अपनी खूबसूरती का। बाल आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। बारिश आपके बालों की खूबसूरती को प्रभावित कर सकती है। हवा में बढ़ी नमी बालों को प्रभावित कर सकती है। बारिश बालों को भिगो देती है, इससे बालों की सेहत पर असर पड़ता है।

कंडीशनर का प्रयोग

अत्यधिक नमी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने बालों के हिसाब से कंडीशनर का चुनाव कर सकती हैं। कंडीशनर आपके बालों को मुलायम रखने के लिए उपयोगी है। बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। कंडीशनर आपके बालों को बाहरी नुकसान से बचाता है।

बालों को तेल लगाने की जरूरत है

बालों में तेल अवश्य लगाएं। यह आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बालों की सेहत के लिए आप नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगा सकते हैं। बारिश के मौसम में बालों में नियमित रूप से तेल लगाना जरूरी है। आप अपने बालों के प्रकार के अनुसार तेल भी चुन सकते हैं। तेल बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है। यह बालों को अन्य समस्याओं से भी बचाता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए तेल उपयोगी है।

गीले बालों में न करें कंघी

बरसात के मौसम में अगर आप बाहर भीगकर घर आएं तो गीले बालों में कंघी न करें। बेशक बालों को गीला न करें। बारिश का पानी आपके बालों के रोम को कमजोर कर देता है। इससे आपके बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। घर में बारिश में भीगने के बाद सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से पोंछ लें। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को साफ करने से आप सर्दी-खांसी से तो बचेंगे ही, साथ ही बालों को स्वस्थ भी रखेंगे। बेशक बालों के झड़ने की समस्या नहीं होगी। एक बार तौलिये से बाल सूख जाने के बाद, आप कंघी को घुमा सकते हैं।

दुपट्टे या टोपी का प्रयोग करें

बारिश होने पर स्कार्फ या टोपी का प्रयोग बंद न करें। जब आप बाहर जाएं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले एक स्कार्फ या टोपी है। बाहर जाते समय बालों को पूरी तरह से ढक लें। बालों को दूषित होने से बचाने के लिए यह सावधानी बरतें। बाहरी प्रदूषण आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। दुपट्टे या टोपी के इस्तेमाल से बालों की समस्या नहीं होती है। बरसात के मौसम में ये सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है।

Related News