दोस्तों, जाड़े के दिनों में कोई भी रजाई से बाहर नहीं निकलना चाहता है। काफी देर तक सोने की इच्छा होती है। यहां तक कि सुबह-सुबह जब कोई जगा दे तो मूड खराब हो जाता है। जी हां, यह संकेत है कि आपको आलस्य ने घेर रखा है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप दिनभर ऊर्जावान बने रहेंगे तथा आलस्य छूमंतर हो जाएगा।

धूप
ठंड के दिनों में अंधेरे में रहने से शरीर में मेलाटोनिन ज्यादा बनने लगता है। लिहाजा नींद बहुत ज्यादा आती है। इससे बचने के लिए धूप में बैठे तथा टहलें। कमरे का दरवाजा और खिड़कियां खुली रखेें, जिससे प्राकृतिक रोशनी अंदर आ सके। ऐसा करके आप तरोताजगी महसूस कर सकेंगे।

बेडरूम
जाड़े के दिनों में ज्यादा देर तक रजाई ओढ़कर नहीं बैठें। सोने के कमरे को खूबसूरत और साफ रखें। ऐसा करने से सुस्ती दूर होगी। सोने से एक घंटे पहले मोबाइल से दूर रहें। रात में कैफीन की मात्रा कम लेने से गहरी नींद आती है, जिससे अगली सुबह आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

व्यायाम
ठंड के दिनों में व्यायाम करने से शरीर में फुर्ती बनी रहती है और आलसपन नहीं घेरता है। इसके लिए कम से कम 10 मिनट तक दौड़ लगाएं। घर पर भी कुछ व्यायाम कर सकते हैं।

Related News