हमारे देश में विभिन्न राजनेता अपने परिवारों को बड़े लाभ प्रदान करते हैं जिनमें संपत्ति, नौकरी, धन और आदि शामिल हैं, लेकिन हमारे प्रधान मंत्री का परिवार बहुत ही सरल जीवन जीता है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं।

तो आइए जानते हैं पीएम मोदी के परिवार और उनके पेशों के बारे में
1. अमृत मोदी

अमृत मोदी बड़े भाई पीएम नरेंद्र मोदी हैं और उन्होंने एक निजी कंपनी में एक फिटर के रूप में सेवा की और अब पेंशन के रूप में 10,000 रुपये मिलते हैं। वह अभी भी एक स्कूटर में यात्रा करता है और कभी भी एक हवाई जहाज के अंदर नहीं गया है और एक बहुत ही साधारण मध्यवर्गीय जीवन जीता है।

2. प्रह्लाद मोदी

प्रह्लाद मोदी, पीएम नरेंद्र मोदी के छोटे भाई हैं और उचित मूल्य की दुकान के मालिक हैं और इस तथ्य के बावजूद कि उनके भाई एक प्रधानमंत्री हैं, मध्यवर्गीय जीवन जीते हैं। उनकी बेटी, निकुंजबेन का कुछ समय पहले निधन हो गया क्योंकि वह उनके लिए महंगा इलाज नहीं करा सकती थीं, एक पीएम के भाई होने के नाते वे चिकित्सा खर्च नहीं उठा सकते थे और कुछ भ्रष्ट राजनेता अभी भी अपने परिवार में धन संचय करने में व्यस्त हैं ताकि वे एक शानदार जीवन जी सकें ।

3. पंकज मोदी

पंकज पीएम नरेंद्र मोदी से भी छोटे हैं और सूचना विभाग में काम करते हैं और अपने अन्य दो भाइयों की तुलना में बेहतर जीवन जीते हैं। वह गुजरात में एक क्लर्क के रूप में काम करता है और उसकी मां के साथ 3BHK का घर है।

4. सोमा मोदी

सोमा मोदी पीएम नरेंद्र मोदी के सबसे बड़े भाई हैं और अब अहमदाबाद में एक वृद्धाश्रम चलाते हैं। इससे पहले उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में एक अधिकारी के रूप में काम किया और वर्ष 2001 में सेवानिवृत्त हुए जब मोदी मुख्यमंत्री बने।

5. अशोक मोदी

अशोक मोदी पीएम नरेंद्र मोदी के पहले चचेरे भाई हैं और वह एक THELA पर पतंग, नमकीन और पटाखे बेचते थे। उसने अब अपनी चीजों को बेचने के लिए एक दुकान किराए पर ली और 7000 p.m कमाए जो बहुत कम है, वह अपने परिवार के खर्चों का प्रबंधन करने के लिए बहुत संघर्ष करता है लेकिन कभी भी अपने भाई से मदद के लिए या अपने पद का उपयोग करने के लिए उसे कुछ अच्छी नौकरी देने के लिए नहीं कहा। खर्चों के प्रबंधन के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे पाने के लिए उनकी पत्नी बर्तन धोती थी।

6. भारत मोदी

भरत मोदी पीएम नरेंद्र मोदी के पहले चचेरे भाई और अशोक मोदी के भाई हैं। वह एक पेट्रोल पंप अटेंडेंट के रूप में काम करता है और केवल 6000 रुपये प्रतिदिन कमाता है और उसकी पत्नी भी स्नैक विक्रेता के रूप में काम करती है और 4000 रुपये प्रतिमाह कमाती है।

7. Arvind Modi

अरविंद मोदी अपने जीवन यापन के लिए घर-घर जाकर स्क्रैप इकट्ठा करते हैं और लगभग रु। 10,000 और कभी-कभी कम भी। वह अपने परिवार के खर्चों का प्रबंधन करने के लिए बहुत संघर्ष करता है और जीवन की खराब गुणवत्ता का नेतृत्व करता है।

8. हेराबेन मोदी

वह भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की माँ हैं। अपने बेटे की तरह हीराबेन मोदी भी बहुत सादगी भरा जीवन जीते हैं।

Related News