संतुलित आहार शरीर के लिए आवश्यक है। महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज जैसी चीजों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसलिए महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। कुछ चीजों को महिलाओं के लिए सुपरफूड माना जाता है और उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। महिलाओं को अपने आहार में कम वसा वाले दही को शामिल करना चाहिए। "दही स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है," एक पोषण विशेषज्ञ ने कहा। प्रमाण मिले हैं कि यह पेट से जुड़ी सभी कठिनाइयों को दूर करता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को पेट से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं।

दही पेट के अल्सर और योनि में संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, दही में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह सभी उम्र की महिलाओं के लिए आवश्यक है। ' महिलाओं को हर दिन नाश्ते, दोपहर के भोजन या यहां तक ​​कि नाश्ते में एक कप दही जरूर खाना चाहिए। महिलाओं को अपने आहार में सामन, सार्डिन और मैकेरल शामिल करना चाहिए। इन मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। यह इकोसैपेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड में उच्च है। वसायुक्त मछली हृदय रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, अवसाद, जोड़ों के दर्द और सूजन से जुड़ी कई बीमारियों को ठीक करती है। यह अल्जाइमर से भी बचाता है। वसायुक्त मछली को सप्ताह में 2-3 बार जरूर खाना चाहिए। बीन्स वसा में कम और प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। यह हृदय रोग और स्तन कैंसर के खतरे से बचाता है।

प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, सेम महिलाओं में हार्मोन को स्थिर रखता है। वह कहते हैं कि बीन्स महिलाओं के लिए सबसे स्वास्थ्यकर चीज है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सेम स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है। बीन्स न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि पेरिमेनोपॉज़ या मेनोपॉज़ में आने वाले हार्मोन को भी स्थिर करता है। कम वसा वाले दूध या संतरे के रस में पाया जाने वाला विटामिन डी हड्डियों को आंतों से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। विटामिन डी शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में मदद करता है और मधुमेह, मल्टीपल स्केलेरोसिस और स्तन, पेट और डिम्बग्रंथि ट्यूमर के जोखिम को भी कम करता है। ज्यादातर महिलाओं में विटामिन डी की कमी होती है। दूध और संतरे के रस के अलावा, वसायुक्त मछली भी विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन पोषक तत्वों का पावरहाउस कहलाता है। अध्ययनों के अनुसार, लाइकोपीन स्तन कैंसर से बचाता है और एक मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट भी है जो महिलाओं को दिल की बीमारी से लड़ने में मदद करता है। एक हालिया अध्ययन का दावा है कि टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करता है। एंथोसायनिन में मजबूत एंटी-कैंसर पोषक तत्व जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी पाए जाते हैं। अध्ययन बताते हैं कि ये महिलाओं में स्तन और पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। इन जामुनों में उच्च मात्रा में विटामिन सी और फोलिक एसिड भी होते हैं जो गर्भावस्था में महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। इसमें एंटी-एजिंग तत्व भी होते हैं। जामुन महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण को भी कम करता है।

Related News