गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम के आने के साथ ही कई लोगों के रहन-सहन और खान-पान में बदलाव आने लगा है। वैसे लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं. सबसे खास बात यह है कि इस मौसम में लोग गन्ने का जूस पीते हैं, जो बेहतरीन है। गर्मियों में गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है. यह आपकी प्यास बुझाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी का मौसम आते ही बाजार में जगह-जगह गन्ने के रस के स्टॉल नजर आने लगते हैं. बता दें कि गन्ने का रस कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है। गन्ने का रस गर्मियों का सबसे अच्छा कोल्ड ड्रिंक होने के साथ-साथ एक हेल्दी ड्रिंक भी है।

गन्ने का रस है इम्युनिटी बूस्टर- गन्ने के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फोटोप्रोटेक्टिव तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। पीने से आप गर्मियों में होने वाले वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

डिहाइड्रेट नहीं होगा शरीर- गर्मियों में कई लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है। इससे खाना पचाने में दिक्कत और लूज मोशन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। गन्ने के रस का सेवन करने से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।

मधुमेह से राहत- मधुमेह के कई रोगी चीनी की मात्रा अधिक होने के कारण गन्ने का रस पीने से बचते हैं। हालांकि गन्ने के रस में पाया जाने वाला आइसोमाल्टोस नामक पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होता है।

एनर्जी बूस्टर- गर्मी में शरीर में पानी या ग्लूकोज की कमी होने से लोग सुस्ती और थकान महसूस करते हैं। ऐसे में गन्ने के रस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाकर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं।

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा- गन्ने के रस में बहुत अधिक मात्रा में आहार फाइबर होता है। इसके कारण खाली पेट गन्ने के रस का सेवन करने से वजन तेजी से कम होने लगता है।

Related News