आजकल के समय में कम उम्र से ही लोगों को कई प्रकार की बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं। इन सब में सबसे गंभीर हार्ट अटैक है। हार्ट अटैक आने से इंसान की जान भी जा सकती है। हाल ही में कम उम्र में हार्ट अटैक से जान जाने के कई मामले हम देख चुके हैं।

रंतु हार्टअटैक अचानक ही नहीं आता है उससे पहले शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं। अगर हम इन्हें लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं तो इसकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

सीने में दर्द उठना
अगर आपके सीने में दाएं तरफ दर्द या जलन की समस्या है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह दिल से जुड़ी हुई बीमारी का लक्षण माना जाता है।

बार बार चक्कर आना
अगर आपको बार-बार चक्कर आता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट कर के इसकी जांच करवानी चाहिए। आपको बता दें कि जब हमारा दिल ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता है तो इसकी वजह से रक्त दिमाग तक नहीं पहुंच पाता है जिसकी वजह से चक्कर आने की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

सूजन आना
अगर आपके शरीर की नसों में सूजन की समस्या है या फिर पैर के पंजे और टखने में सूजन दिखाई दे रही है तो ऐसी स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए। इसका मतलब है कि आपका दिल ठीक से काम नहीं कर पा रहा है और अंदर के हिस्सों में रक्त की सप्लाई ठीक प्रकार से नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से ब्लड सप्लाई करने वाली आर्टरी फूल जाती है, जिसके कारण हार्ट अटैक आने का खतरा अधिक रहता है।

सांस लेने में परेशानी
अगर आपको सांस लेने में परेशानी होती है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। जब हमारा हृदय ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता है तो इसकी वजह से फेफड़ों में रक्त और ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक तरीके से नहीं हो पाती है, जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

कमजोरी और थकान महसूस होना
अगर आप कोई काम कर रहे हैं या फिर चलने के बाद शरीर में कमजोरी और थकान महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक आने का लक्षण माना गया है। ऐसे ही स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News