सर्दियों के इन दिनों में ऐसी चीजों को आहार में शामिल किया जाता है जिनकी तासीर गर्म हो ताकि शरीर को अंदरूनी गर्माहट मिली। ऐसे में खजूर को बहुत पसंद किया जाता हैं। इसलिए हम खजूर का हलवा बनाने की Recipe लेकर आए हैं।

आवश्यक सामग्री

पिंड खजूर - 2 कप
चीनी - 1/2 कप
मावा (खोया) - 1 कप
घी - 1/2 कप
सूखे मेवे - 1/2 कप
नारियल कसा - 1/2 कप

बनाने की विधि

सबसे पहले पिंड खजूर को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद इन्हे पोंछे और उनके बीज निकाल लें और छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने रखें। घी पिघले तो उसमें कटे हुए खजूर के टुकड़े डाल दें और लगभग 3 से 4 मिनट तक करछी की मदद से चलाते हुए भून लें। इसके बाद मावा लें और पहले अच्छी तरह से मैश कर दें। इसके बाद मावे को खजूर में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब इस मिक्सचर में कसा हुआ नारियल और चीनी डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब हलवे को लगभग 5 मिनट धीमी आंच पर भून लें। इस दौरान करछी की मदद से हलवे को चलाते रहें जिससे वह कड़ाही में न चिपके। इसे आपको तब तक पकाना है जब तक मिक्सचर में मौजूद पानी पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद इसमें कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें और गैस को बंद कर दें। आपका गर्मागर्म स्वादिष्ट खजूर का हलवा तैयार है।

Related News