भारतियों को मिठाई खाने का बहुत शौक होता हैं। कोई भी त्यौहार हो या फिर कोई मौका हर समय मिठाई जरूर बनाई जाती है। कई लोगों का तो खाना बिना मीठे के पूरा ही नहीं होता हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में आपके लिए कलाकंद की रेसिपी लेकर आए हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

आवश्यक सामग्री

पनीर - 250 ग्राम
दूध - 1/2 कप
मावा (खोया) - 200 ग्राम
चीनी - 1 कप
क्रीम - 1/2 कप
ड्राई फ्रूट्स - 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
घी - 1 टेबलस्पून

बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में पनीर और मावा को लें। फिर इसे आपको अच्छे से मैश कर लेना है। पहले इन्हे कद्दूकस कर बाद में अच्छी तरह से मिला लें। अब पनीर और मावा के इस मिक्सचर में दूध और क्रीम डाल दें। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर इसे आपको गर्म करने के लिए रख देना है। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें पनीर-मावा का तैयार किया गया मिक्सचर डाल दें और आंच को मीडियम पर कर करछी से चलाते हुए भूनें।

जब ये मिक्चर आपस में अच्छी तरह से मिल जाए और इसका दूध सूखने लग जाए तो इसमें एक कप चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। जब चीनी पिघल जाए और मिक्सचर का दूध सूख जाए तो इसमें इलायची पाउडर डालें और मिश्रण में अच्छे से मिला दें। इसके बाद आपको गैस बंद कर देना है। इसके बाद कुछ देर तक कलाकंद का मिक्सचर ठंडा होने दें। इस दौरान एक थाली लें और इसके बाद उस तले में थोड़ा सा घी लगाकर हल्के गर्म कलाकंद के मिक्सचर को थाली में डालकर सेट कर लें। कुछ देर तक थाली को अलग रख दें। जब कलाकंद का मिक्सचर अच्छे से सेट हो जाए तो चाकू की मदद से उसे चौकोर टुकड़ों में काट लें। आपकी स्वादिष्ट कलाकंद बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है।

Related News