भारत 11 जून को एक अनोखी शादी का गवाह बनने जा रहा है। 24 वर्षीय क्षमा बिंदु खुद के साथ शादी के बंधन में बंधने के लिए पूरी तरह तैयार है। गुजरात की रहने वाली दुल्हन के पास गोवा में फेरे से लेकर हनीमून तक सब कुछ होने वाला है. शादी में एक ट्विस्ट आता है, शादी में कोई दूल्हा या 'बारात' नहीं होगा और जाहिर है, यह शादी भारत की पहली एकल विवाह या एकल शादी होने जा रही है।

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्षमा ने कहा, "मैंने यह देखने के लिए बहुत सर्च किया कि भारत में ऐसी कोई शादी हुई है, लेकिन कोई नहीं मिली। शायद मैं ऐसा करने वाली पहली व्यक्ति हूं।" शादी एक पारंपरिक हिंदू विवाह होने जा रही है, जहां क्षमा फेरे भी लेगी।

टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्षमा ने कहा, “मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी। लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी। इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया। स्व-विवाह स्वयं के लिए और अपने लिए बिना शर्त प्यार होने की प्रतिबद्धता है। यह आत्म-स्वीकृति का कार्य भी है। लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं। मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए यह शादी कर रही हूँ।"

अपने माता-पिता की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, उसने कहा कि वे खुले विचारों वाले हैं और उसकी शादी को स्वीकार करते हैं।

Related News