सर्दी का मौसम इन दिनों बढ़ता ही जा रहा है। मौसम में गर्म ऊनी कपड़ों को सन्दूक से बाहर निकालने की जरूरत होती है क्योंकि हल्के ऊनी कपड़ों से ठंड अब थमने वाली नहीं है। लंबे समय से पैक ऊनी कपड़ों से अजीब सी महक आने लगती है। इतना ही नहीं ठंड में इस्तेमाल करने पर भी इनसे दुर्गंध आती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय हैं जो आज हम आपको बताएंगे। इनके इस्तेमाल से आप घर पर ही ऊनी कपड़ों की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा- गर्म कपड़ों को धूप दिखाना बहुत पुराना और असरदार फॉर्मूला है. उन्हें सन्दूक से निकालने के बाद 2-3 घंटे के लिए 3-4 दिनों के लिए धूप में रख दें. उसके बाद उन्हें अलमारी में रखते हुए कपड़ों से एक सूती कपड़े की पोटली बना लें, जिसमें आप बेकिंग सोडा और कॉफी पाउडर भरकर गर्म कपड़ों के बीच में रख दें।

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल- जब भी आप टोकरी से गर्म कपड़े उतारें तो पहले एक बार एसेंशियल ऑयल डालकर धो लें। जी हां, क्योंकि ऐसा करने से गर्म कपड़ों से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। ऐसा करने के लिए आपको एक बाल्टी पानी में केवल 3-4 बूंद एसेंशियल ऑयल की ही डालनी है। वैसे आप इसके लिए मेंहदी, लैवेंडर या लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से गर्म कपड़ों से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

नींबू का रस- सन्दूक से गर्म कपड़े धोते समय एक बाल्टी में दो बड़े नींबू निचोड़ लें। इसके बाद ऊनी कपड़ों को इस पानी में 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसके बाद इन्हें हटा दें और अच्छी धूप में सुखा लें।

नींबू के छिलके का इस्तेमाल- हम सभी अक्सर नींबू का रस निकाल कर उसके छिलके फेंक देते हैं. लेकिन आप नींबू के छिलकों को फेंके नहीं, उन्हें एक सूती कपड़े में बांधकर अलमारी के अंदर रख दें। दरअसल, नींबू के छिलके फ्रेशनर का काम करते हैं और नींबू के छिलके की जगह आप संतरे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अल्कोहल- इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको वोडका और पानी का मिश्रण एक स्प्रे बोतल में 3:1 के अनुपात में तैयार करना होता है। अब इस मिश्रण को गर्म कपड़ों पर स्प्रे करें। वोदका के प्रयोग से ऊनी कपड़ों से आने वाली गंध दूर हो जाती है।

Related News