एक नए अध्ययन के अनुसार, अपने प्रियजन के बगल में सोने से भी हमारे भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई तरह के लाभ हो सकते हैं।

अध्ययन से पता चला कि अकेले सोने की तुलना में, अपने रोमांटिक साथी के साथ बिस्तर शेयर करने से चिंता और अवसाद कम होता है। इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि यह लोगों को न केवल तेजी से सोने में मदद करता है, बल्कि लंबी अवधि तक सोने में भी मदद करता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अपने साथी के बगल में सोने के अभ्यास से न केवल लोगों की नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, बल्कि अनिद्रा की गंभीरता भी कम हो जाती है जिसका अनुभव कुछ लोगों को हो सकता है।

एक बायोहैकर और मनोविज्ञान विशेषज्ञ टिम ग्रे ने एक बयान में कहा कि "अपने साथी के साथ सोने से कई रसायन रिलीज होते हैं जो आपको रात की अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है।" रसायन - हार्मोन, वास्तव में - कॉकटेल बनाते हैं, उनमें 'लव' हार्मोन, ऑक्सीटोसिन और 'फील गुड' हार्मोन, सेरोटोनिन, कुछ अन्य शामिल हैं। शरीर में ऑक्सीटोसिन का उच्च स्तर कथित तौर पर उच्च रक्तचाप को कम करता है।

जाहिर है, अगर किसी के साथी की खर्राटे की आदतें नहीं है, तो उनके साथ अपनी नींद लेना एक अच्छा विचार हो सकता है। किसी के बगल में सोने से, सुरक्षा और राहत की भावना भीआ ती है, जिससे व्यक्ति को बेहतर नींद आती है

खराब नींद से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना होती है जैसे कि खराब हृदय स्वास्थ्य, पेट की समस्या, कमजोर मानसिक स्वास्थ्य, आदि।

Related News