मौसम के आधार पर त्वचा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। तभी, त्वचा को अच्छा पोषण मिलता है और सुधार करने में मदद मिलती है। अगर हम बदलते मौसमों के बारे में बात करते हैं, तो अब मानसून का महीना खत्म हो गया है और सर्दी शुरू हो जाएगी। इस समय के दौरान, त्वचा की सूखी समस्याएं सबसे आम हैं। त्वचा में कसाव, सूखापन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आप अपनी दिनचर्या में काफी बदलाव करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं इस घरेलू उपाय के बारे मेंलड़कियां अक्सर गर्म पानी में नहाती हैं या अपना चेहरा धोती हैं। लेकिन यह त्वचा की कोशिकाओं को भी सूखता है। त्वचा पर इसके बुरे प्रभाव के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है। इसलिए त्वचा में सूखापन की समस्या से बचने के लिए गर्म पानी का उपयोग न करें। जब शरीर निर्जलित होता है, तो त्वचा पीला और शुष्क दिखाई देती है। ऐसे में पोषण की कमी के कारण त्वचा में खिंचाव महसूस होता है।

इससे बचने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पिएं। स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की समस्याओं पर काबू पाने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन बहुत जरूरी है। यह चेहरे पर चमक के साथ शुष्क त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाता है। जिन लड़कियों की त्वचा बेहद शुष्क होती है।

उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर शहद लगाना चाहिए। इसके साथ, ताकि त्वचा मॉइस्चराइज हो जाए। यह चेहरे पर ब्लीचिंग, सुंदर, गुलाबी और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। आमतौर पर लड़कियां चमकते चेहरों पर दिन में कई बार फेसवॉश करती हैं। लेकिन ऐसा करने से त्वचा में नमी कम होने लगती है। इससे त्वचा में खिंचाव होता है, जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है।

Related News