pc: tv9hindi

खूबसूरत दिखने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं। चमकती त्वचा पाने के लिए हम तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। हम अपने लुक को निखारने के लिए बेहतर आउटफिट, हेयर स्टाइल और मेकअप पर भरोसा करते हैं। हालाँकि, हम अक्सर अपनी गर्दन और कोहनियों को नज़रअंदाज कर देते हैं। इसी कारण हमारी स्किन तो ग्लोइंग हो जाती है लेकिन हमारी गर्दन और कोहनियां काली पड़ जाती हैं, जो हमारी समग्र सुंदरता को फीका कर सकती हैं।

इसलिए चेहरे के साथ-साथ गर्दन और कोहनियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गर्दन और कोहनियों के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

आलू:
आलू भी कालेपन या दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। आलू को कद्दूकस करके दही में मिला लें, फिर इसे अपनी गर्दन और कोहनियों पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।

pc: TV9 Bharatvarsh

मीठा सोडा:
एक कटोरी में बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी गर्दन और कोहनियों पर लगाएं। यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और चमक लाने में मदद करता है।

हल्दी और दूध:
हल्दी पाउडर और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी गर्दन और कोहनियों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें. इससे त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद मिल सकती है.

pc: Healthshots

सेब का सिरका:
सेब का सिरका त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। तो, थोड़े से पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब इस घोल को कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

Related News