खाने के समय चावल खाना लगभग सभी को पसंद होता है. चावल खाना आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हालाँकि, क्या आप यह जानते हैं? चावल ही नहीं चावल का पानी भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि कई बार जब हम किसी बर्तन में चावल पकाते हैं तो बचा हुआ पानी फेंक देते हैं। हालाँकि, इस पानी को फेंकने के बजाय अपने दैनिक आहार में शामिल करें। इसके अलावा बालों और चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से कई समस्याओं से राहत मिलती है।

चावल के पानी का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ताजे चावल के पानी में बेसन और नींबू मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर करीब बीस से तीस मिनट तक लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को आपको हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाता है। यह पानी त्वचा के लिए अच्छे क्लींजर और टोनर का भी काम करता है। चेहरे को झुर्रियों से बचाता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल में चावल का पानी लें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।

सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें। अगर बालों के झड़ने से बाल नहीं उगते या अन्य समस्याएं नहीं होती हैं, तो चावल का पानी एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों को झड़ने से रोकता है। चावल में विटामिन बी, सी और ई होता है। चावल के पानी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही शरीर को संक्रमित होने से बचाएं। चावल का पानी भी एक बेहतरीन कंडीशनर है।

शैंपू करने के बाद इसे बालों पर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। इसलिए एक बर्तन में चावल और दोगुना पानी डालकर उबाल लें। उबलने के बाद, बर्तन को धीमी आंच पर ढक दें और पानी को कुछ देर उबलने दें। - इसके बाद चावल के एक किनारे को चमचे से हटा दें और जांच लें कि चावल अच्छे से पक गए हैं. - पकने के बाद चावल को छलनी से छान लें और पानी को एक बर्तन में निकाल लें। इस पानी का प्रयोग बालों या त्वचा पर करें। अगर आप इस पानी को पीना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा घी और नमक मिलाकर पी लें।

Related News