इंटरनेट डेस्क। आज के समय में स्किन से जुड़ी समस्या होना बहुत आम बात है। लोगों की स्किन पर पिंपल्स, दाने तथा रैशेज हो जाते है। लेकिन यह सभी समस्याएं आसानी से दूर की जा सकती है लेकिन कई बार इन समस्याओं से भी परे स्क्रीन पर इंफेक्शन की समस्या हो जाती है जिसमें लोगों की त्वचा पर लाल चकत्ते होने लगते हैं लोग इस समस्या को सामान्य समझ कर इग्नोर कर देते हैं जबकि डॉक्टर की भाषा में इस समस्या को सोरायसिस कहा जाता है। डॉक्टर से बताते हैं कि इन लाल चक्कतो में खुजली की समस्या बनी रहती है। डॉक्टर का कहना है कि यदि बीमारी को इग्नोर किया जाता है तो यह आपकी स्किन के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है। यह समस्या धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगती है। यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है जिसका मुख्य कारण सिस्टम सिस्टम का कमजोर होना है। अगर आप भी इस समस्या का इलाज आयुर्वेदिक तरीके से करना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप ही समस्याओं को कहीं हद तक दूर कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

1. नीम के पेड़ की छाल का करें इस्तेमाल :

स्क्रीन से जुड़ी कई समस्याओं में नीम के पेड़ की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि ये पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती है। पत्तियों के साथ-साथ नीम के पेड़ की छाल भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है इसमें कहीं एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपके बाल और स्किन के लिए भी लाभकारी होते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम के पेड़ की छाल को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर जहां-जहां आपको लाल चकत्ते की समस्या है वहां इसका इस्तेमाल करें ।

2. तुरई के पत्तों के रस का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाली सोरायसिस की समस्या को दूर करने के लिए आप तुरई के पत्तों के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं आयुर्वेद के अनुसार तुरई के पत्तों का लेप बनाकर तथा इसमें नारियल का तेल मिलाकर आप इस लेप को जहां-जहां आपको लाल चकत्तों की समस्या है वहां - वहा लगाए। कुछ दिनों तक इसका रोजाना इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपको इस समस्या से कहीं हद तक राहत मिलेगी।

Related News