इंटरनेट डेस्क. आज के समय में मुहासे होना एक आम समस्या है। मुंहासों की समस्या का सामना ऑयली त्वचा ज्यादा करना पड़ता है। समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। और बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। आप लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट को बजाएं घरेलू नुस्खे को भी अपना सकते हैं। मुंहासे की समस्या से राहत पाने के लिए आप प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप कौन कौन से प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके मुहांसों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

1. हल्दी का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बों की समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा हल्दी पाउडर ले और इसमें गुलाब जल मिलाएं इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* शहद का करे इस्तेमाल :

चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बों की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी त्वचा पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा-सा शहद लें और इसे त्वचा पर लगाएं और कुछ समय के लिए इसे त्वचा पर लगा रहने दें इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें। शहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बों को दूर करने में कारगर होते है।

* टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करके भी कील मुहांसों की समस्या से राहत पाई जा सकती है। टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा पर होने वाले कील मुहांसों के निशान को ठीक करने में कारगर होते हैं। इसके लिए आप ट्री ट्री ओ एल के आइस क्यूब बनाकर इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले आधा कप पानी में 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिला है और इसमें टी ट्री ऑयल की 8 से 10 बूंदे मिलाए। अब इस मिश्रण को आइस ट्रे में भरकर फ्रिज में रख दें। और जम जाने के बाद इसका त्वचा पर इस्तेमाल करें।

Related News