इंटरनेट डेस्क. स्किन केयर के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं इन महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ज्यादा लंबे समय तक करने से हमारी त्वचा को इनके नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाय आप अपनी स्क्रीन का ध्यान रखने के लिए अपनी रसोई में मौजूद कहीं चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी रसोई में मौजूद हल्दी और बेसन का इस्तेमाल अपने स्कीम के लिए कर सकते हैं क्योंकि इनमें कहीं एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो स्किन को निखार कर चमकदार बनाने में मदद करते हैं। हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से स्किन के लिए किया जाता आ रहा है। बेसन में भी कई एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसी कारण शादियों में इसका उबटन बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आप अपनी रसोई में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में -

* यदि आप अपने चेहरे पर जमा डेड स्किन को हटाना चाहते हैं और त्वचा के रंग को निखार ना चाहते हैं तो आप अपनी रसोई में मौजूद दही और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप दही में बेसन मिक्स करके उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसका फेस पैक तैयार करके माल करें। आधे घंटे के लिए इस फैसले को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें इसके बाद चेहरे को ज्यादा पानी से साफ कर लें।

* चेहरे पर होने वाली पिंपल्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसमें कुछ नींबू का रस मिलाएं। तथा इसमें कुछ मात्रा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने स्क्रीन पर लगाए और आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* अगर ज्यादा धूप में घूमने के कारण आपकी स्किन पर टैनिंग की समस्या हो गई है तो आप इससे राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में दही लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिक्स करके अपनी त्वचा की मसाज करें ऐसा नियमित रूप से कुछ दिन तक करने से आपकी स्किन पर से टैनिंग की समस्या दूर होने लगेगी

* अगर आप ऑयली स्किन की समस्या से परेशान है और इससे राहत पाना चाहते है तो आप इसके लिए बेसन और हल्दी तथा दूध का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। आप इस फेस पैक में चंदन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News