इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां लेकर आता है। बरसात के मौसम में त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि इस मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऑयली त्वचा वाले लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करती है। इस मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खो को अपना सकते हैं। मानसून के मौसम में चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए आप घर पर बनए इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फेस पैक के बारे में विस्तार से -

* हल्दी और बेसन से बना फेस पैक :

बरसात के मौसम में चेहरे की त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हल्दी और बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैसले को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी लेकर इसमें गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं। इन सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद जब यह सुख जाए तो चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* ओट्स और गुलाब जल से बनाए फेस पैक :

मानसून के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप गुलाब जल और ओट्स का इस्तेमाल करके फेसपैक तैयार करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैसले को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी मैं तीन चम्मच ओट्स तथा एक चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल तथा दही ले। अब इन सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। इस तैयार पेस्ट हो चेहरे पर अच्छे से लगाए। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें और सूखने के बाद इसे सादा पानी से धो लें।

* संतरे के छिलके से बनाए फेस पैक :

बरसात के मौसम में चेहरे की त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलके से तैयार फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। संतरे के छिलके का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच संतरे के छिलके से बना पाउडर ले इसके बाद इसमें आवश्यकतानुसार दूध मिला है दूध के साथ में चुटकी भर हल्दी भी शामिल करें। इन चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट तैयार करें इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए। सूखने के बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। संतरे छिलके का फेस पैक इस्तेमाल करके आप चेहरे पर होने वाले मुंहासे और ट्रेनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Related News