मॉनसून आने के बावजूद मौसम में गर्मी मौजूद रहती है और इसमें उमस स्किन के लिए ज्यादा हानिकारक साबित होती है. जाती हुई गर्मी और मॉनसून की दस्तक के बीच जारी इस मौसम की वजह से स्किन को कई नुकसान झेलने पड़ सकती है. उमस भरे मौसम में स्किन (Skin care) पर ऑयल, चिपचिपाहट और गंदगी जमा होने से पिंपल्स या दाग-धब्बे होने लगते हैं. इस कारण लोग स्किन को मॉइस्चराइज करने में आलस या परहेज करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की मौसम चाहे कोई सा भी हो स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करना चाहिए। स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए आप बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए नेचुरल तरीके भी अपना सकता है। आइए इस लेके माध्यम से आपको बताएंगे की स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए आप नारियल की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते है। कोकोनट में कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, तो स्किन को अंदर से रिपेयर करने के अलावा उसकी रंगत में भी सुधार लाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे नारियल की मलाई को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में -

1. गुलाब जल और नारियल की मलाई :

इसके लिए एक बर्तन में मैश की हुई नारियल की मलाई लें और इसमें दो से तीन चम्मच गुलाब जल मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिलाएं और फिर इनकी चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें और फर्क देखें। चेहरे की देखभाल में गुलाब जल कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है और इसे आप नारियल की मलाई के साथ भी काम में ले सकते हैं. इसकी खासियत है कि ये स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को कम करता है।

2. नींबू और नारियल की मलाई का करे इस्तेमाल :

इसके लिए नारियल की मलाई का पेस्ट बनाकर उसमें आधा चम्मच नींबू मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं. इसे आधा घंटा लगा रहने दें या फिर सूखने के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को नॉर्मल वॉटर से वॉश कर लें। नींबू में मौजूद विटामिन सी बेहतर निखार लाता है और इसका साइट्रिक एसिड स्किन पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल से राहत दिलाता है. मलाई में इसका इस्तेमाल दोगुने फायदे पहुंचा सकता है।

3. नारियल की मलाई और शहद का करें इस्तेमाल :

इसे फेस पर लगाने के लिए नारियल की मलाई को ब्लेंड कर लें और फिर इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और सूखने दें. अब थोड़ा सा नारियल पानी हाथों में लें और इस मास्क की आराम-आराम से मसाज करें. आप चाहे तो पेस्ट में नारियल का दूध भी मिला सकते हैं. मास्क का इस तरह इस्तेमाल करने के बाद चेहरे को हो सके तो पहले नारियल पानी से धोएं और फिर नॉर्मल वॉटर से फेस वॉश करें। जहां शहद स्किन को सॉफ्ट बनाएगा वहीं नारियल की मलाई उसकी रंगत में सुधार लाएगी।

Related News