इंटरनेट डेस्क.एलोवेरा के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं एलोवेरा का इस्तेमाल सेहत और स्कीम दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। स्किन केयर के लिए तैयार किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट में भी एलोवेरा का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। ब्यूटी केयर में एलोवेरा का इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करके सेहत और इसकी से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं। यदि आप भी अपने हाथों पर डार्कनेस की समस्या से परेशान है तो आप एलोवेरा का इस तरह से इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आई6e जानते है विस्तार से -

* एलोवेरा और बेसन का करें इस्तेमाल :

हाथों पर होने वाले डार्कनेस की समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल बेसन के साथ कर सकते हैं। बेसन का इस्तेमाल एलोवेरा जेल के साथ करने से स्किन की डार्कनेस की समस्या दूर करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि एलोवेरा जेल की तरह ही बेसन में भी स्किन व्हाइटनिंग के गुण पाए जाते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल ले और इसमें एक चम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाएं इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद हाथों पर लगाए और मसाज करें और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद सादा पानी से धो लें।

* हल्दी और एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

प्राचीन समय से ही हल्दी का इस्तेमाल सेहत और स्किन केयर के लिए किया जाता आ रहा है. हल्दी का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए किया जाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा जेल ले और इसमें एक चुटकी हल्दी मिक्स करें अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस तैयार पेस्ट को हाथों पर लगा कर छोड़ दे और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।

* एलोवेरा और नींबू का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर में नींबू और एलोवेरा दोनों को ही बेस्ट माना जाता है। स्किन केयर के लिए इन दोनों चीजों का इस्तेमाल कहीं तरीके से किया जाता है। आप अपने हाथों पर होने वाली डार्कनेस की समस्या को दूर करने के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल में और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद डार्क में से प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें नियमित रूप से हफ्ते में दो या तीन बार इस उपाय को करने से आपकी डार्कनेस की समस्या दूर हो जाएगी।

Related News