गर्मियों के मौसम में अधिक पसीना, गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं और प्रदूषकों के कारण हमारी त्वचा सुस्त, रूखी, खुजलीदार और बेजान हो जाती है. त्वचा को साफ और मुलायम रखने के लिए एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है. ऐसे में आप बॉडी स्क्रब (Body Scrub) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को साफ रखते हैं. साफ और निखरी त्वचा के लिए आप घर के बने स्क्रब (Homemade Body Scrub) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे बॉडी स्क्रब के बारे में जिन्हें आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते है और इस्तेमाल कर सकते है। ये स्क्रब आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते है। आइए जानते है इन होममेड स्क्रब के बारे में विस्तार से -

* जैतून के तेल और कॉफी से बना बॉडी स्क्रब :

इसके लिए आधा कप कॉफी पाउडर लें. इसमें जरूरत के अनुसार जैतून का तेल मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. हल्के हाथों से बॉडी की मसाज करें. इसे 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* लाल मसूर की दाल और कच्चे दूध से बना बॉडी स्क्रब :

ये त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. आप सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लाल मसूर की दाल से बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक कप लाल मसूर को पीसकर लाल मसूर का पाउडर तैयार कर लें. इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं. इसे एक साथ अच्छे से मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. इससे कुछ देर तक मसाज करें. इसे 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

* नारियल के दूध और कॉफी से बना स्क्रब :

इसके लिए आधा कप कॉफी पाउडर लें. इसमें 1 चम्मच कोको पाउडर मिला लें. इसमें नारियल का दूध मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें. इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* दही और लाल मसूर की दाल से बना बॉडी स्क्रब :

इसके लिए एक कप लाल मसूर दाल को पीसकर पाउडर बना लें. इसमें सादा दही मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इससे त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें. इसे 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News