टोनर स्किन के पीएच लेवल को संतुलित करने का काम करता है. स्किन को क्लीन बनाता है और त्वचा के पोर्स को टाइट करता है. जो लोग स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करते हैं, उनकी स्किन बेदाग और हेल्दी रहती है. आपने अधिकतर सौंदर्य विशेषज्ञों के मुंह से स्किन पर टोनर के इस्तेमाल (Toner Usage on Skin) की बात सुनी होगी. टोनर को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. टोनर पोर्स को ऑयल फ्री रखने और डेड सेल्स को रिपेयर करने का भी काम करता है। अगर आपको बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त स्किन टोनर के इस्तेमाल से बचना है तो आप घर पर भी नेचुरल टोनर तैयार कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप घर पर नेचुरल स्किन टोनर का इस्तेमाल करने के लिए किन - किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते है विस्तार से -

1. आप चावल के पानी को भी टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप रातभर के लिए चावल को भिगो दें. सुबह इसके पानी को चावल से अलग करें और इसमें दो से तीन चम्मच नींबू का रस डालें. इस मिक्सचर को एक शीशी में भर दें और फ्रिज में रख दें. नियमित रूप से टोनर के तौर पर इस्तेमाल करें।

2. अगर आपकी स्किन पर एक्ने की समस्या रहती है तो आप होममेड एंटी एक्ने टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए 4-5 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें. इसमें 2 चम्मच पानी डालें और आधा कप ताजी और पीसी हुई ग्रीन टी मिक्स करें. सारी चीजों को साथ मिलाकर स्प्रे बोतल में भरें. इस बोतल को फ्रिज में रखें और टोनर की तरह इस्तेमाल करें. इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।

3. आप चाहें तो खीरे के रस से भी बेहतरीन टोनर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए खीरे के रस को निकालकर इसमें गुलाब जल को मिक्स करें. इसके बाद इस मिक्सचर को शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें. इसे नियमित रूप से स्किन पर इस्तेमाल करें।

4. नीम का पेड़ कहीं भी आसानी से मिल जाता है. आप इसकी पत्तियों से भी टोनर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर पानी में डालें और गैस पर रखकर इस पानी को उबालें. पानी को धीमी आंच पर करीब 30 मिनट के लिए उबालना है. इसके बाद इस पानी को छानकर एक शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें. नीम से बना प्राकृतिक टोनर तैयार है. जरूरत पड़ने पर इसे इस्तेमाल करें।

Related News