अगर चेहरे पर झुर्रियां आ जाएं तो उन्हें बढ़ने से रोकना और बढ़ती उम्र को छुपाना बेहद मुश्किल हो जाता है। बेहतर यही हैं कि स्किन का समय रहते ध्यान रखें ताकि चेहरे पर झुर्रियों का आना टल जाएं और आप लम्बे समय तक जवान दिखें। हमारी स्किन पर हमारी डाइट का बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है यदि हम हमारी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ का सेवन करता है तो हमारे स्क्रीन की चमक बनी रहती है और स्क्रीन पर कोई समस्या नहीं होती लेकिन अगर हम हमारी डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं तो हमारे चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां दिखाई देने लगती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो ये लेख आपके लिए कारगर होगा। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप इस समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है -

* चॉकलेट का करें सेवन :

चॉकलेट में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। डार्क चॉकलेट का रेगुलर इस्तेमाल करने से स्किन की झुर्रियों से निजात मिलती है।

* पानी का ज्यादा सेवन करें :

पानी का ज्यादा सेवन करने से खून साफ होगा और स्किन की झुर्रियों से निजात मिलेगी।

* गाजर का सेवन करें :

सर्दी में गाजर बेहद फायदेमंद होती है। फ्रेश गाजर में मौजूद बीटा केराटीन स्किन की रंगत में निखार लाती है, साथ ही स्किन की झुर्रियों से भी निजात दिलाती है।

* अंडा का सेवन करें :

प्रोटीन से भरपूर अंडा ना सिर्फ सेहत के लिए जरूरी है बल्कि स्किन का भी ध्यान रखता है। अंडे में मौजूद बायटीन हड्डियों को मजबूत करता है साथ ही चेहरे की झुर्रियों का भी इलाज करता है।

Related News