हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में अक्सर हमारे होंठ और त्वचा फटने लगती हैं सर्दी के मौसम का प्रभाव हमारी त्वचा पर दिखाई देने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने और पानी कम मात्रा में पीने पर भी हमारी त्वचा ड्राई होने लगती है और हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी हमारी त्वचा पर कई तरह के दाग धब्बे और समय से पहले झुर्रियां की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप अपनी त्वचा पर नेचुरल ऑइल्स का इस्तेमाल करके सॉफ्ट बना सकती है। ताकि त्वचा पर तेल लगाने हमारी त्वचा मॉइस्चुराइज होती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि आप इसके लिए कौन-कौन से नेचुरल ऑयल्स इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* सूरजमुखी के तेल का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से बचे रहने के लिए आप अपनी त्वचा पर तेल की मसाज कर सकते हैं इसके लिए आप सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह पिंपल की समस्या को भी दूर करता है तथा पिंपल की समस्या से राहत दिलाने के साथ-साथ यह तेल हमारी त्वचा में होने वाली ड्राइनेस को भी दूर करने में कारगर होता है आप रूई की सहायता से इस तेल को अपने फेस पर इस्तेमाल कर सकते है।

* बादाम का तेल भी फायदेमंद :

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार बादाम का तेल भी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि बादाम के तेल से स्किन पर मसाज करने से हमारी स्किन मुलायम बनी रहती है। इतना ही नहीं बल्कि बादाम का तेल हमारी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी कारगर होता है आप नियमित रूप से रात को बादाम का तेल अपने चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकते हैं।

* कुमकुमादि तेल का करे इस्तेमाल :

आप अपनी त्वचा पर कुमकमादी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते है। इस तेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है यदि आप अपनी त्वचा को बेदाग रखना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर कुमकुमादि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं आप इस तेल की दो या तीन बूंद अपने हाथ पर लेकर उंगलियों से अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं ऐसे आपका चेहरा धीरे-धीरे चमकदार होने लगेगा।

Related News