वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोगों की लाइफ में इतनी भागदौड़ और जिम्मेदारियां आ चुकी है कि वह अपने लिए समय निकाल ही नहीं पाते हैं इसका प्रभाव उनके शरीर पर दिखाई देने लगता है बदलते लाइफस्टाइल में लोगों के चेहरे पर डार्क सर्कल की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या का शिकार स्त्री और पुरुष दोनों ही होते हैं डार्क सर्कल यानी आंखों के चारों ओर होने वाले काले घरों की समस्या होती है इस समस्या का मुख्य कारण ज्यादा लंबे समय तक स्क्रीन को देखना या रात में देर तक जागना है तथा शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। सामान्य रूप से अधिकतर लोग डार्क सर्कल की समस्या को छुपाने के लिए कई तरह की क्रीम लोशन और अन्य प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी इस समस्या से राहत नहीं मिल पाती है यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो इस लेख में बताए गए उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से राहत आ सकते हैं। आइए जानते है इन उपायों के बारे में विस्तार से -


* कटे हुए या कद्दूकस किए आलू का करें इस्तेमाल :

डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए आलू के रस को बहुत ही कारगर माना जाता है इसके लिए आप सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धोकर उसे काट ले फिर इसके बाद इस कटे हुए आलू की स्लाइड को डार्क सर्कल पर रख दे आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस नुस्खे को प्रयोग करें। आपको कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।


* दूध और गुलाब जल का करें इस्तेमाल :

दूध का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और यह हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है। आप इसके लिए अपने आहार में नियमित रूप से दूध का सेवन जरूर शामिल करें इसके अलावा आप डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर रुई या कपड़े की सहायता से प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें इस उपाय को आप अपनाकर डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


* टमाटर का करें इस्तेमाल :

टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसका इस्तेमाल एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है टमाटर का सेवन हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से कच्चे टमाटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसी के साथ टमाटर के अंदर पाए जाने वाले पल्प को आप डार्क सर्कल पर लगाकर मसाज करने से डार्क सर्कल्स की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Related News