PC: SkinKraft

हर मौसम का असर हमारे शरीर से लेकर त्वचा तक पर पड़ता है। इस वजह से इसे खास देखभाल की जरूरत होती है। वैसे तो त्वचा की देखभाल हर मौसम में होती है, लेकिन सर्दियों में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। अगर आप सावधान नहीं हैं और थोड़ी सी लापरवाही करते हैं तो चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं नजर आने लगती हैं। त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए त्वचा की देखभाल अलग तरीके से करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय...

इस उपाय को आजमाएं

> प्रतिदिन नहाने से एक घंटा पहले अपने शरीर और चेहरे पर नारियल तेल से मालिश करें, इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।
> अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं और हर रात विटामिन ई मॉइस्चराइजर लगाएं।
>आप इसे दूध के साथ फेस पैक में मिला सकते हैं या फिर इस दूध को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें।

PC: Yes Madam
> सर्दियों में त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए दही और चीनी से चेहरे की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत फर्क महसूस होगा।
> भले ही आपको ठंड लग रही हो और प्यास न लगी हो, मृत त्वचा कोशिकाओं को जमा होने से रोकने और अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए खूब पानी पिएं।
> ठंड के मौसम में जितना हो सके साबुन का इस्तेमाल कम करें। साबुन आपकी त्वचा को शुष्क कर देता है।

PC: Sublime Life

> ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल की 3-4 बूंदें मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को रोज रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह गर्म पानी से नहा लें।
> नींबू और चीनी या शहद-नींबू के मिश्रण से हाथों और पैरों पर मालिश करें, फिर गर्म पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा बेहतरीन दिखेगी।

Related News