इंटरनेट डेस्क। सभी लोगों की स्कीम अलग-अलग प्रकार की होती है। किसी की स्किन ऑयली होती है तो किसी की रूखी किसी की ड्राई तो किसी की ऑयली। इन सभी में ऑयली त्वचा वाले लोगों को त्वचा संबंधी परेशानियों का ज्यादा सामना करना पड़ता है। ऑयली त्वचा वाले लोगों की त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकलता है इसके कारण त्वचा से संबंधित कई परेशानियां होने लगती है। होली त्वचा होने के कारण गंदगी त्वचा पर जमा होने लगती है जिसके कारण त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स और मुहांसों की समस्या होने लगती है। ऐसे में ऑयली त्वचा वाले लोग त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की ऑयली त्वचा वाले लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल इस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :

शहद और मुल्तानी मिट्टी दोनों ही त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ऑयली त्वचा वाले लोग इन दोनों का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर ले अब इस पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाएं इस मिश्रण में थोड़ा सा नींबू भी मिला है आप इसे अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं उस समय बाद त्वचा को सादा पानी से धोकर त्वचा को मॉइस्चराइज कर लें।

* चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :

मुल्तानी मिट्टी के साथ-साथ चंदन पाउडर भी स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है। इस पैसे को बनाने के लिए आपको इन दोनों चीजों के साथ साथ हल्दी की भी आवश्यकता होगी। इस फैसले को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले अब इसमें एक चम्मच चंदन के पाउडर के साथ एक चम्मच हल्दी भी मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाए। कुछ देर चेहरे पर लगा रहने के बाद इसे सादा पानी से धो लें।

* दूध और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :

मुल्तानी मिट्टी तो त्वचा के लिए फायदेमंद है ही लेकिन दूध भी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। त्वचा के लिए दूध का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। दूध और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल की भी आवश्यकता होगी। इनका फेस पैक बनाने के लिए आपको सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करना होगा फिर इनका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग और चमकदार होगी।

* दही और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :

ऑयली त्वचा वाले लोगों को त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए दही और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक भी कारगर साबित होगा इस फैसले को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेकर उसमें आवश्यकतानुसार दही मिलाना होगा। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइज का इस्तेमाल जरूर करें।

Related News