इंटरनेट डेस्क। आज के समय में कौन खूबसूरत नहीं देखना चाहता। खूबसूरत लड़की और कहना होती है यह बात वर्षों से चली आ रही है। किसी खास मौके पर खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां हमेशा मेकअप का सहारा लेती है। मेकअप के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे और मुंहासे छुप जाते हैं। और आप कुछ देर के लिए खूबसूरत दिखने लगती है। अगर आपकी स्किन नेचुरल ही सुंदर बेदाग और चमकदार हो तो आपको किसी भी खास मौके पर ज्यादा मेकअप करने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप भी आने वाली हरियाली तीज के खास पर्व पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आज से ही अपनी स्किन को नेचुरल खूबसूरत बनाने के लिए यह ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाना शुरू कर दें इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन नेचुरल ग्लो करने के साथ-साथ बेदाग भी होगी। आइए जानते है इन ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से -

* स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाए ये उपाय :

त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इसे निखरा हुआ बनाने के लिए आप खीरा , टमाटर और शहद के रूप से तैयार करें। इसके लिए आप सबसे पहले दो टमाटर को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें इसी तरह खीरे को पीसकर उसका रस निकाल ले अब इस रस में दो चम्मच शहद मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें और इनको आइस ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें और इनके रस का क्यूब्स तैयार करें। इसके बाद चहरे को चित्र साफ करके क्यूब्स का इस्तेमाल चेहरे पर करें। इन क्यूब्स के इस्तेमाल से आपकी त्वचा हाइड्रेट होने के साथ-साथ इसका रंग भी साफ होगा।

* त्वचा के रंग को साफ करने के लिए करें ये उपाय :

अगर आपकी त्वचा का रंग भी किसी कारणों की वजह से काला पड़ गया है और आप अपनी त्वचा के रंग को साफ करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आलू के रस और खीरे के रस से बने क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आलू और खीरे का रस निकालकर दोनों के रस को समान मात्रा में मिलाकर इसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दे। क्यूब्स जमने के बाद इसका इस्तेमाल स्किन पर करें। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन के रंग को साफ करने में मदद मिलेगी।

* डेड स्किन हटाने के लिए अपनाए ये उपाय :

अगर आप भी अपनी त्वचा पर से डेड स्किन को हटाकर त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाना चाहती है तो आप इसे हटाने के लिए आप टमाटर और गुड़हल के फूल से आइस क्यूब बनाकर इसका इस्तेमाल त्वचा पर करें। टमाटर का इस्तेमाल आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है और वही गुड़हल के फूलों में नेचुरल एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा पर जमा डेड स्किन को हटाने में आपकी मदद करता है। इन क्यूब्स को बनाने के लिए आप सबसे पहले दो टमाटर और 4-5 गुड़हल के फूल लेकर इन्हें मिक्सी में पीस लें अब इस तैयार पेस्ट को आइस ट्रे में डालकर इसके क्यूब्स तैयार करें। इन क्यूब्स से त्वचा की मसाज करें। इसके इस्तेमाल से आपको त्वचा पर जमा डेड स्किन को हटाने में मदद मिलेगी।

Related News