खूबसूरत चेहरे के लिए हम फेशियल, स्क्रबिंग और फेस-पैक जैसी कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गर्दन को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. इसलिए न केवल चेहरा बल्कि गर्दन को भी रोजाना स्क्रब और मॉइस्चराइज करना जरूरी है. ऐसे में गर्दन पर धूल और पीसने के कारण गंदगी और टैन हो जाता है. ऐसे में चेहरा बेशक कितना ही साफ लेकिन अगर गर्दन काली (Dark Neck Remedy) हो तो ये शर्मिंदगी का कारण बनता है. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जिन्हें अपनाकर आप गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते है। ये घरेलू नुस्खे आपकी गर्दन को निखारने का काम करेंगे। आइए जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* उबटन का करे इस्तेमाल :

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल लें. इसे अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल :

इसके लिए 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसे सूखने दें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें. पानी से धोने के बाद त्वचा को अच्छे से मॉइस्चराइज करें। बेकिंग सोडा गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।

* दही का करे इस्तेमाल :

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे गर्दन पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

* आलू का रस :

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं. ये त्वचा को कालेपन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक छोटा आलू लें. इसे कद्दूकस कर लें. इसके रस को गर्दन पर लगाएं. इसे सूखने दें. इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें. आप सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News