इंटरनेट डेस्क। युवावस्था में स्किन पर ग्लो रखना आसान होता है लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे आपकी हेल्प ही नहीं बल्कि आपकी स्क्रीन पर भी इसका प्रभाव बढ़ने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे स्क्रीन पर झुर्रियां पड़ने जैसी समस्या होने लगती है यदि बात की जाए 40 की उम्र के बाद इन पर होने वाली परेशानियों की तो इनका मुख्य कारण त्वचा का ठीक से देखभाल करना, धीरे धीरे उम्र का बढ़ना , खानपान में लापरवाही, हवा में मौजूद गंदगी आदि मुख्य कारण होते हैं। लेकिन कई लोगों को समय से पहले ही त्वचा से जुड़ी यह समस्याएं होने लगती है। माना जाता है कि 40 की उम्र के बाद आपकी त्वचा ढीली पड़ने लग जाती है इसके कारण झुर्रियां पढ़ने की समस्या होने लगती है। अगर आप 40 की उम्र के बाद भी अपनी स्क्रीन पर ग्लो बनाए रखना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे कुछ जरूरी कामों के बारे में बताएंगे। करके आप 40 की उम्र के बाद भी अपनी स्क्रीन पर ग्लो को बरकरार रख सकती है। आइए जानते है विस्तार से -

* हाइड्रेशन का रखें खास ध्यान :

स्किन में नमी के बरकरार रहने से वह अंदर से रिपेयर हो पाती है और स्किन पर ग्लो भी बना रहता है। दिन भर में ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा आप कुछ घरेलु नुस्खे भी ट्राई कर सकते हैं. गर्मी ही नहीं हर सीजन में बॉडी और स्किन का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप दही और शहद जैसे अन्य इंग्रेडिएंट्स के मास्क या फेस पैक इस्तेमाल कर सकती है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल तेल का भी नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते है।

* बॉडी में कोलेजन की मात्रा का रखें खास ध्यान :

हमारी स्किन को सेहतमंद रखने के लिए हमारे शरीर में कोलेजन की उचित मात्रा का होना जरूरी है। त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि हमारे शरीर में कॉलेजन की मात्रा का उत्पादन कम होता है तो हमारी स्किन समय से पहले ही अपना निखार खाने लगती है। स्किन पर ग्लो बनाए रखने के लिए शरीर में कॉलेजन की मात्रा का उचित रूप से उत्पादन होना बहुत जरूरी है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है शरीर में कॉलेज में उत्पादन कम होने लग जाता है। इसलिए त्वचा का ध्यान रखने के लिए डाइट में ऐसे पुरुष को शामिल करना चाहिए जो शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देती है।

* स्किन केयर रूटीन का रखे खास ध्यान :

आप अगर 40 का पड़ाव पार कर चुकी हैं, तो आपको रात में सोने से पहले चेहरे को धोकर उस पर सीरम और मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। अधिकतर महिलाएं स्किन की देखभाल के लिए दिन का रूटीन ही फॉलो करती हैं, लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो रात के समय में सिर्फ मुंह धोकर सो जाती है. त्वचा एक्सपर्ट्स के अनुसार रात के समय स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से स्किन हील कर पाती है और डेड सेल्स खत्म होते हैं. इसलिए हर उम्र की महिला या लड़की को त्वचा से जुड़े इस रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए।

Related News