इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग किसी फंक्शन या प्रोग्राम में जाने से पहले पार्लर में जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं। क्योंकि अक्सर सभी लोगों को अपने चेहरे को लेकर कहीं सारी शिकायत रहती है क्योंकि मुरझाया हुआ चेहरा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। और कभी-कभी तो इस मुरझाए हुए चेहरे के कारण हम अपना प्लान भी कैंसिल कर देते हैं। और समय की कमी के चलते हैं पार्लर भी नहीं जा सकते यदि आपके साथ भी ऐसी ही स्थिति होती है तो आप घर पर ही पार्लर जैसा निखार पा सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप फेशियल करने के लिए घर पर किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* क्‍लींजिंग करने के लिए :

आप अपनी त्वचा की क्‍लींजिंग के लिए एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को गिला करें और फिर अपनी हथेली पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल ले। एलोवेरा जेल से अपने चेहरे और गर्दन की अच्छी तरह से मसाज करें कुछ देर मसाज करने के बाद एलोवेरा जेल को गीले कपड़े से साफ कर ले। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

* स्‍क्रबिंग करने के लिए करें ये उपाय :

आप अपनी त्वचा को स्‍क्रबिंग करने के लिए आप चीनी शहद और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इन तीनों चीजों को मिक्स करें और अपनी त्वचा को कर्म करें। इस तैयार पेस्ट से 2 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करें और फिर गीले कपड़े से अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर ले।

* फेस पैक के लिए करे ये :

अपने चेहरे के लिए फेस पैक तैयार करने के लिए आप बेसन हल्दी दूध और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए उन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक को लगाने के बाद जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

* टोनिंग के लिए करें ये उपाय :

ट्रेनिंग की समस्या से बचने के लिए सभी को गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए इसके लिए आप को कॉटन बॉल की सहायता से गुलाब जल को अपने पूरे चेहरे पर और गर्दन पर लगा सकते हैं।

* मॉइश्चराइज के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल :

अपनी त्वचा को मॉइश्चराइजर करने के लिए आप एलोवेरा जेल और बादाम के तेल को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News