इंटरनेट डेस्क। सभी लोगों की स्कीन अलग अलग तरह की होती है। इन सभी लोगों में ऑयली त्वचा वाले लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का ज्यादा सामना करना पड़ता है। ऑयली स्किन वाले लोगों को मुहांसों की समस्या ज्यादा होती है। मुंहासे होने का सबसे बड़ा कारण गलत खानपान स्ट्रेस तथा प्रदूषण होता है। साथ ही त्वचा पर आने वाला पसीना भी इस समस्या को बढ़ा देता है। गर्मियों के दिनों में त्वचा पर पसीना बहुत ज्यादा आता है आने वाले इस पसीने के कारण आपकी त्वचा पर गंदगी जमा होने लगती है। चेहरे पर जमा होने वाली यह गंदगी आपके स्किन पोर्स में जाने लगती है। इसके कारण त्वचा से जुड़ी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स तथा एक्ने की समस्या होने लगती है। ऐसे में अपने स्किन का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

1. इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम दो बार अपने चेहरे को स्क्रब करना चाहिए। चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपके स्किन पोर्स साफ होते है। जिससे आपके चेहरे पर होने वाली कई तरह की समस्याएं दूर होती है। साथ ही आपकी त्वचा का निकलने वाला एक्सट्रा ऑयल भी कंट्रोल रहता है।

2. अगर आपकी त्वचा पर भी ज्यादा पसीना आता है तो आप इस पसीने को साफ करने के लिए एक ही टॉवल का इस्तेमाल ना करें आप पसीना साफ करने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पसीना साफ करने के लिए बार-बार एक ही टॉवल का इस्तेमाल आपके चेहरे पर एक्ने की समस्या को बढ़ावा दे सकता है।

3. अगर आप भी जिम या किसी अन्य जगह जाकर वर्कआउट करते हैं या अन्य कोई एक्टिविटी करते हैं तो वहां से आने के बाद चेहरे को तुरंत धोने की गलती ना करें। क्योंकि ऐसे में आपको चेहरे पर घमौरियां होने का खतरा ज्यादा होता है। इस समस्या से बचने के लिए किसी टॉवल का इस्तेमाल करके पसीने को साफ करें और 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धोएं। चेहरे को धोने के लिए आप फेस वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4. चेहरे पर होने वाली कई समस्याओं का कारण इस पर किया जाने वाला मेकअप भी होता है। क्योंकि कई महिलाएं अपने चेहरे पर ज्यादा मेकअप लगाती है और यह मेकअप जब पसीना आता है तो पसीने में बैठकर त्वचा के पोर्स में जमा होने लगता है। ऐसे मैं आपको एक्ने की समस्या हो सकती है इसलिए हमेशा मेकअप का कम ही इस्तेमाल करें और अच्छे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें।

Related News