इंटरनेट डेस्क. स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते समय आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपने चेहरे हाथ और पैरों की देखभाल के लिए कई तरह के टिप्स अपनाते हैं। चेहरे की देखभाल करने के लिए लोग कई तरह के ट्रिक्स आजमाते हैं और प्रॉपर स्किन केयर रूटीन को भी फॉलो करते हैं। लेकिन हमारे शरीर की ऐसी कई जगह रह जाती है जिनकी देखभाल करना लोग भूल जाते हैं इसके कारण डार्कनेस, स्मैल और दाने की समस्या होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की आपकी उन गलतियों के बारे में जिनके कारण आपके अंडर आर्म्स में दानों की समस्या होती है। आइए जानते है विस्तार से -

* रेजर का ज्यादा इस्तेमाल करना :

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग समय की कमी या फिर आलस के कारण अंडर आर्म्स की सफाई रेजर से करने लगते हैं। अंडर आर्म्स की सफाई करने के लिए आप एक या दो बार रेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन रेजर का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं और आपकी त्वचा काली पड़ने लगती है इसलिए अंडर आर्म्स के बालों को साफ करने के लिए आप रेजर की जगह वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप पार्लर जाकर भी अपने अंडर आर्म्स की सफाई करवा सकते हैं।

* मॉइस्चराइजर ना लगाने की गलती :

पुरुष हो या फिर महिला सभी को अपने चेहरे की त्वचा के साथ-साथ अपने अंडर आर्म्स की त्वचा का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि अंडर आर्म्स की त्वचा को ठीक तरह से मॉइस्चराइजर करके हाइड्रेट ना रखा जाए तो पिंपल्स और दाने की समस्या होने लगती है। इस जगह को मॉइस्चराइजर करने के लिए बाजार में आपको कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट मिलते हैं जिनके इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

* अंडर आर्म्स की समय पर साफ-सफाई ना करना :

आपने देखा होगा की अधिकतर लोग जल्दी होने या आलस के चक्कर में अंडरआर्म्स को साफ नहीं रखते हैं। जिसके कारण स्किन पर रैशेज, पिंपल्स होने लगते है। आपकी इस गलती के कारण भी आपके अंडरआर्म्स में दाने की समस्या भी होने लगती है।

* टाइट कपड़े पहनने की आदत :

आपने देखा होगा की ज्यादातर लोग फैशनेबल दिखने के लिए ज्यादा फिटिंग कपड़े पहनने लगता है जिसका नुकसान आपकी त्वचा को उठाना पड़ता है। क्योंकि ज्यादा फिटिंग कपड़े पहनने से आपकी त्वचा इन कपड़ों से रगड़ खाने लगती है जिसके कारण स्किन पर दाने की समस्या होने लगती है। इसलिए अंडरआर्म्स की त्वचा को हमेशा फ्री रखें।

Related News