देखा जाता है कि ज्यादातर लोग स्किन केयर ( Skin care ) रूटीन में चेहरे का ध्यान रखते हैं, लेकिन बॉडी के कई हिस्सों को वे नजरअंदाज करने की भूल करते हैं. बदलते मौसम में चेहरे की नहीं बॉडी की स्किन पर भी कई प्रॉब्लम्स हो जाती हैं. इनमें रैशेज, खुजली या फिर दानों का होना आम बात होती है. मॉनसून के मौसम में स्किन पर इन प्रॉब्लम्स का होना आम बात है, लेकिन इनका ट्रीटमेंट न किया जाए, तो ये ज्यादा परेशान कर सकती हैं. आप मॉनसून ( Monsoon ) में चेहरे के अलावा बॉडी की स्किन का ध्यान रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप बॉडी वॉश पाउडर की मदद ले सकते हैं. मार्केट में कई तरह के बॉडी बाथ पाउडर मिल जाएंगे, लेकिन आप इसे घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। इस लेख एक मध्यम से आपको बताएंगे की आप घर पर किस तरह से बॉडी वॉश पाउडर तैयार कर्म सकते हैं । और इससे क्या - क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से -

* बाथ पाउडर के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे :

होममेड पाउडर स्किन को एक्सफोलिएट करने के अलावा कई दूसरे लाभ भी पहुंचाता है. ये स्किन को ग्लोइंग और शाइनी बनाता है. स्किन पर हुए दाग-धब्बों को भी आप इससे कम कर सकते हैं. इसके अलावा स्किन पर अगर पिंपल्स हैं, तो वे भी ये खत्म कर सकता है. आपको इसका हफ्ते में कम से कम 3 बार इस्तेमाल करना चाहिए।

1. बाथ पाउडर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

इसके लिए आपको हरी मूंग की दाल, बेसन, चावल का आटा, मसूर की दाल, चंदन पाउडर और हल्दी की जरूरत पड़ेगी।

* बाथ पाउडर बनाने का तरीका :

1. इसे बनाने के लिए के लिए दो कप हरी मूंग लें और इसमें चावल और मसूर की दाल को डालकर पीस लें.

2. अब इसमें हल्दी और चंदन पाउडर व बेसन डालें और अच्छे से मिला लें.

3. इन सभी चीजों को एक बार फिर ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें. आपका होममेड बाथ पाउडर तैयार है।

* इस तरह करें बाथ पाउडर का इस्तेमाल :

नहाने से पहले आपको होममेड बाथ पाउडर का दही के साथ पेस्ट तैयार करना है. इसके लिए एक बर्तन में बाथ पाउडर लें और इसमें अपनी जरूरत के हिसाब से दही मिलाएं. थोड़ी देर रखने के बाद बॉडी पर पानी डालें और पेस्ट को साबुन की तरह रब करें. आपकी स्किन ऑयली है, तो आप पाउडर में पानी भी मिला सकते हैं. नहाने के बाद बॉडी पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

Related News