देश में बढ़ती भीषण गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, उत्तर भारत के कई इलाको में पारा 45 डिग्री से भी उपर चला गया हैं, जिसके चलते लोगो को कई स्वास्थ्य परेशानियां होती है, जिसमें त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं, गर्मियों की कड़ी धूप के कारण सनबर्न और टैनिंग आम समस्या बन गई है। इन सबसे बचने के लिए बाजार में कई उपाय हैं, लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से आपको आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताएंगे जो आपको गर्मियों मे राहत प्रदान करेगा, गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए चंदन और एलोवेरा के इस्तेमाल के कई लाभ हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में­

Google

गर्मियों में त्वचा पर चंदन का लेप लगाने के लाभ

आयुर्वेद में चंदन का एक मुख्य तत्व है, जो गर्मियों के महीनों में त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद कारगर है। चंदन शुष्क, ठंडा और हल्का होता है, जो इसे त्वचा पर लगाने के लिए एकदम सही बनाता है। सफेद चंदन को इसके बेहतरीन लाभों के लिए विशेष रूप से अनुशंसित किया जाता है।

Google

चंदन के मुख्य लाभ:

तेल नियंत्रण: चंदन की खुरदरी प्रकृति त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है, जिससे यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए आदर्श बन जाता है

शीतलन प्रभाव: यह शीतलता प्रदान करता है, जो तेज धूप के संपर्क में आने से होने वाली लालिमा और जलन को शांत करने में मदद करता है।

त्वचा स्वास्थ्य: अप्रैल से अगस्त तक नियमित रूप से लगाने से अत्यधिक चिकनाई को रोकने और धूप से झुलसी त्वचा को शांत करके त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Google

गर्मियों में त्वचा पर एलोवेरा का पेस्ट लगाने के लाभ

गर्मियों में त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा एक और शक्तिशाली उपाय है, हालांकि आयुर्वेद में वर्णित अनुसार इसके प्रभाव अलग-अलग शारीरिक संरचना के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

एलोवेरा के मुख्य लाभ:

मॉइस्चराइजिंग: एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और रूखेपन को रोकता है।

जलन को शांत करना: यह त्वचा को तुरंत ठंडक प्रदान करता है, जिससे गर्मी के कारण होने वाली जलन, चकत्ते और सूजन कम होती है।

उपचार गुण: एलोवेरा रूखी, धब्बेदार त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है, जिससे यह नरम और अधिक कोमल हो जाती है।

Related News