इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ कई समस्याएं बढ़ा भी देता है। बरसात के मौसम में उमस बहुत ज्यादा रहती है जिसके कारण त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकलने लगता है। जिससे हमारी त्वचा चिपचिपी होने लगती है इस चिपचिपी त्वचा पर बाहर की गंदगी, धूल, मिट्टी आती तेजी से जमने लगती है जिसके कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याऐ होने लगती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमारी त्वचा को कभी-कभी फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा देता है। ऐसे में आप अपनी त्वचा को हेल्दी और स्वस्थ बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों के जरिए आप घर पर तैयार फेस पैक का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* शहद और नींबू का फेस पैक :

बरसात के मौसम में चिपचिपी त्वचा से राहत पाने के लिए आप शहद और नींबू का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा का पीएच संतुलन बना रहता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच नींबू का रस लेकर इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनट लगा रहने दे फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

* दही और ओट्स से बनाए फेस पैक :

बरसात के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप दही और ओट्स से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हेल्दी और मुलायम बनी रहेगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच ओट्स लेकर इसमें दो या तीन चम्मच दही तथा एक चम्मच शहद मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं 20 मिनट बाद अपने चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* गुलाब जल और हल्दी से बनाए फेस पैक :

बरसात के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए गुलाब जल और हल्दी का फेस पैक भी बहुत कारगर होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी है एक चुटकी हल्दी ले फ्री समय कुछ बूंदे नींबू के रस के मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल भी मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं इसे त्वचा पर 15 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* हल्दी और चंदन का बनाए फेस पैक :

बरसात के मौसम में अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप हल्दी और चंदन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर लेकर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं हल्दी मिलाने के बाद आवश्यकतानुसार पानी अब इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Related News