चेहरे को बेदाग बनाने के लिए हम न जाने क्‍या से क्‍या नहीं करते। मगर चेहरे का कुछ हिस्‍सा ऐसा होता है, जो कालेपन की वजह से अलग ही दिखाई देने लगता है। यह कालापन या तो मुंहासों की वजह से होता है। हम बात कर रहे हैं मुंह के आस-पास का हिस्‍सा, जो किसी के भी चेहरे की सुंदरता को फीका कर देता है। आप चाहें तो मुंह के आस-पास की स्‍किन को प्राकृतिक उपचार के उपयोग से ठीक कर सकती हैं।


ओटमील, टमाटर का गूदा और जैतून के तेल से एक फेसपैक बनाएं। इसे अपनी स्‍किन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मलें। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करेगा।

नींबू का रस त्वचा को हल्का करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है, क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के कालेपन को हल्का करता है और इसकी पुनरावृत्ति को रोकता है।

पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है और इसका इस्तेमाल मुंह के आसपास के काले धब्बों को कम करने के लिए किया जा सकता है। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए कच्चे पपीते के कुछ स्लाइस लें और गुलाब जल के साथ मिक्‍स करें। इसे मास्क के रूप में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

Related News