PC: tv9hindi

स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। जबकि कुछ लोग स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं और अपने फेस पैक का उपयोग करते हैं, कई लोग अनजाने में गलतियाँ करते हैं, अक्सर अपनी स्किन टाइप पर ध्यान नहीं देते हैं। स्किन टाइप अलग अलग होते है, जिनमें ऑयली, ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन शामिल हैं। इनमें से ऑयली स्किन वालों को अक्सर अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अब सवाल आता है कि आखिर ऑयली स्किन होती क्या है। इसके अलावा इसकी देखभाल में किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

क्या होती ऑयली स्किन?
आयुर्वेद के अनुसार, अतिरिक्त कफ दोष की उपस्थिति के कारण त्वचा ऑयली हो जाती है। हमारा शरीर सीबम का उत्पादन करता है, और सीबम का अधिक उत्पादन रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और चेहरे पर समस्याएं पैदा कर सकता है। सामान्य शब्दों में, त्वचा पर इस अतिरिक्त नेचुरल आयल को ऑयली स्किन कहा जाता है। बदलते मौसम या आनुवांशिक प्रवृत्ति जैसे कारक ऑयली स्किन में योगदान कर सकते हैं। यदि ठीक से मैनेज न किया जाए तो मुंहासे या फुंसी जैसी लगातार समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जो संभावित रूप से दाग-धब्बे पैदा कर सकती हैं। इसलिए इस प्रकार की त्वचा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

PC: ABP News

ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइज़र का उपयोग:
यह समझना जरूरी है कि त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर लगाना क्यों जरूरी है। हाइड्रेशन की कमी त्वचा को अधिक तेल उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करती है, जिससे खुद को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास किया जाता है। मॉइस्चराइजिंग स्किन के हाइड्रेशन को बनाए रखने, अत्यधिक तेल उत्पादन को रोकने और एक स्वस्थ चमक को बढ़ावा देने में मदद करता है। चाहे त्वचा का प्रकार कुछ भी हो, मॉइस्चराइजिंग हर त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है।

ऑयली स्किन को मॉइस्चराइज़ करने का महत्व:
ये एक आम ग़लतफ़हमी है कि ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइज़र लगाने से वह अधिक ऑयली हो जाती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि मॉइस्चराइज़र नहीं लगाया जाता है, तो त्वचा तेल उत्पादन को बढ़ाकर क्षतिपूर्ति करती है। इससे त्वचा अधिक ऑयली दिखाई दे सकती है और गंदगी जमा होने का खतरा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से रंग फीका पड़ सकता है।

PC: BeBeautiful

ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइज़र कब लगाएं:
विशेषज्ञ सोने से पहले ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने की सलाह देते हैं। इसे लगाने से पहले त्वचा को साफ करने और फिर जेल-बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह न केवल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि एक सुरक्षात्मक परत भी बनाता है। मॉइस्चराइज़र चुनते समय, स्किन टाइप पर विचार करना महत्वपूर्ण है, जेल-आधारित उत्पादों को अक्सर तैलीय त्वचा के लिए पसंद किया जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News