हर कोई खूबसूरत त्वचा पाने की कोशिश में रहता है। हालांकि, कई प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी त्वचा उतनी खूबसूरत नहीं बनती, जितनी होनी चाहिए। अगर आप खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। यह आपकी त्वचा को खूबसूरत दिखने में मदद करता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आम खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आम का छिलका आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। आप घर पर आम के छिलके के विभिन्न फेस पैक बनाकर खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए आपको तीन चम्मच आम के छिलके के पेस्ट की आवश्यकता होगी। इस पेस्ट में शहद और गुलाब जल मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। इस पेस्ट को आपको हमेशा चेहरे पर लगाना चाहिए। आम में विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आपको दो चम्मच गेहूं का आटा और एक चम्मच शहद, एक चम्मच आम का रस इन सबको मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लेना चाहिए।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनेगी। डेड स्किन को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आम का स्क्रब बनाएं। इसके लिए आम का रस, एक चम्मच शहद, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के से लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को हाथ से मलें और पानी से धो लें। तैलीय त्वचा के कारण चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आम उत्तम है। यह सामान्य त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। शहद, दही और आम के रस को मिलाकर फेस पैक बना लें। इस पेस्ट को लगाने के बाद अपने चेहरे को करीब 20 मिनट तक पानी से धो लें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News