गर्मियों में धूप की वजह से टैनिंग और पिंग्मेंटेशन की परेशानी आम हो जाती है, ऐसे में हम सभी स्किन को प्रोटेक्शन देने के लिए महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है, लेकिन कई बार इसके बावजूद भी आपको इन परेशानियों से गुजरना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ चीज़ों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी परेशानियां दूर होगी।

नींबू:एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच शहद या एक चौथाई चम्मच हल्दी लें. इसमें पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं, सूखने पर इसे धो लें।

दही या छाछ: दहूी हो या छाछ ये दोनों अपनी स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टीज़ की वजह से इन परेशानियों को खत्म करने में असरदार होते है। इससे आपकी स्किन को ठंडक भी मिलेगी। एक कोटरी में दही या छाछ लें और चेहरा धोकर इसे उंगुलियों या कॉटन की मदद से लगाएं, सूखने पर धो लें।

खीरा: अपनी कूलिंग प्रोपर्टी से ये ना सिर्फ गर्मियों की जलन से राहत दिलाएगी, बल्कि ये टैनिंग और पिंग्मेंटेशन की परेशानी दूर करने में भी मदद करेगा। एक खीरे का टुकड़ा लें और इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह खासकर टैनिंग और पिग्मेंटेशन वाले हिस्से पर अच्छी तरह रगड़ें। जब ये सूख जाए तो इसे धो लें।

पपीता: इसमें मौजूद पैपेन एंज़ाइम इन परेशानियों को खत्म करने में असरदार होता है। ये नए सेल्स के बनने में मदद करता है और इनसे राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल से रंगत भी निखरती है। एक पके पपीते का गूदा लें और इसे मसल कर इसमें एक चम्मच दूध मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

Related News