pc: tv9hindi

गर्मियों को अक्सर त्वचा के लिए कठोर माना जाता है। गर्मी, तेज़ धूप और यूवी किरणें आपकी त्वचा को सुस्त और काला बना सकती हैं। इसलिए, इस मौसम में अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण है। जबकि बाज़ार विभिन्न प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्ट्स की पेशकश करता है, सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट्स में से एक सनस्क्रीन है। पिछले कुछ वर्षों में, सनस्क्रीन का उपयोग एक चलन बन गया है क्योंकि यह त्वचा को सनबर्न और टैनिंग से बचाने में मदद करता है। हालाँकि, इस ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर कई मिथक हैं। कई लोगों का मानना है कि सनस्क्रीन में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

परिणामस्वरूप, लोग सनस्क्रीन जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाय प्राकृतिक घरेलू उपचारों की ओर झुकने लगे हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके घर में उपलब्ध कई सामग्रियां त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन से भी बेहतर काम कर सकती हैं? इन प्राकृतिक उपचारों के न्यूनतम दुष्प्रभाव होते हैं और ये कई लाभ प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ विकल्प यहां दिए गए हैं:

विकल्प जो सनस्क्रीन से बेहतर काम करते हैं

एलोवेरा जेल

गर्मियों के दौरान त्वचा को टैनिंग और सनबर्न से बचाने के लिए एलोवेरा जेल बेहतरीन है। इसके जीवाणुरोधी और अन्य लाभकारी गुण त्वचा को अंदर से ठीक करने में मदद करते हैं। टैनिंग को रोकने या हटाने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले अपनी स्किन पर एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह इसे धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से आपकी त्वचा की बनावट में उल्लेखनीय अंतर आ सकता है।

आलू का रस

आलू के रस में स्टार्च और अन्य गुण होते हैं जो टैनिंग के प्रभाव को हटाने या कम करने में मदद करते हैं। यह प्राकृतिक घरेलू उपाय कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा पर पॉजिटिव इम्पैक्ट दिखा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, बस आलू के रस को कॉटन बॉल से टैन एरिया पर लगाएं। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार आजमाएं। आप आलू के रस में शहद भी मिला सकते हैं. एक कटोरी में चार से पांच चम्मच आलू का रस लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और फर्क देखें।

घर का बना सनस्क्रीन
आप अपनी स्किन केयर के लिए घर पर नेचुरल सनस्क्रीन भी बना सकते हैं। एक कंटेनर में नारियल का तेल, ऑलिव आयल और कैरट सीड ऑयल मिलाएं। तैयार ब्यूटी प्रोडक्ट को कांच की बोतल में रखें और सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल में लें।

Related News