कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई स्थानों पर लॉकडाउन लगाए गए हैं। उस स्थिति में आपको कहीं बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है इसलिए अपने खाली समय का उपयोग न करें। महिलाएं विशेष रूप से अपनी त्वचा की समस्याओं के बारे में चिंतित हैं। समय की कमी के कारण त्वचा की देखभाल नहीं कर सकते। लॉकडाउन में अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें। इन टिप्स को अपनाकर आप त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

घर में बनाएं इन हाइड्रेटेड मास्क से पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा -  Sabkuchgyan

आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि धूप में निकलने से पहले ही सनस्क्रीन लगाया जाता है। इतना ही नहीं, सनस्क्रीन आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मॉइस्चराइज भी रखता है। इसके अलावा, सनस्क्रीन त्वचा को गैजेट्स से निकलने वाली नीली रोशनी से बचाता है। कोरोनावायरस से बचने के लिए समय-समय पर अपने हाथों को साबुन से धोएं। इसके अलावा, घर के कामों के दौरान भी, हाथ लगातार पानी के संपर्क में रहते हैं, जिससे आपके हाथ खुरदरे और बेजान दिखते हैं।

इसलिए हाथों को नमीयुक्त रखना बहुत जरूरी है। आप लॉकडाउन में अपनी त्वचा को चमक और हाइड्रेट रखने के लिए होममेड फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। दही का फेस मास्क गर्मियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके लिए आपको एक चम्मच ओट्स में 2 चम्मच दही मिलाना है और इसे दही पर लगाना है। फेस मास्क लगाने के बाद चेहरे पर मसाज करें और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार फेस मास्क लगाएं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और ग्लोइंग रहेगी।

Winter Skin Care best homemade face pack for dry and get glowing  moisturizes skin: Winter Skin Care: सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे,  रूखी और बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा - India

अपने बालों को हेयर ड्रायर की बजाय प्राकृतिक हवा में सूखने दें। इससे आपके बाल बेहतर तरीके से सांस ले पाएंगे। हेयर ड्रायर के बार-बार इस्तेमाल से बाल खराब हो जाते हैं। लॉकडाउन में हेयर ड्रायर का उपयोग न करें। इससे आपके बालों में फर्क पड़ेगा। अगर आप पूरे दिन ऑफिस या घर का काम करते-करते थक गए हैं तो आराम से नहाएं। यह एक स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करता है। गर्मियों में स्नान करने से आपकी सारी थकान दूर हो जाती है और आप तनावमुक्त महसूस करते हैं।

Related News