हमारी त्वचा से संबंधी ऐसी कोई भी समस्या नहीं हैं, जिसका समाधान हम अपनी घरेलू चीजों से नहीं खोज सकते हैं। वैसे तो आजकल मार्केट में ऐसे बहुत से प्रॉडक्ट मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने आपको सुन्दर बना सकती हैं लेकिन इसका असर कुछ देर तक रहता है, अगर घरेलु नुस्खा अपनाएंगे तो लम्बे समय समस्या से छुटकारा मिलेगा।

आज हम बात करेंगे अक्सर लोगों को अपने काले घुटनो से बहुत परेशानी होती हैं। लेकिन हम बहुत भाग्यशाली हैं की हमारी अपनी रसोई में कुछ ऐसी सामग्रियां मौजूद हैं। जिनसे हम अपने आप को सुंदर बना सकते है

1. बेकिंग सोडा और दूध
2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगाए और फिर हल्के हाथो से उसे रगड़े और फिर कुछ देर बाद इसे साफ कर लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक रोज अपनाएं। इससे बहुत ही कम समय में आपके घुटनो का काला रंग कम हो जाएगा।


2. नारियल तेल और नींबू का रस
1 चम्मच नारियल के तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगा कर कम से कम उसे 15 या 20 मिनट के लिए उसी पर लगा रहने दें। नारियल तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है जबकि नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता हैं। इन दोनों की मदद से आपके घुटनो का काला रंग कम हो जाएगा।

Related News